काली मिर्च की खेती बनायेगी आपको मालामाल करे शुरू आज ही ये बिजनेस

business idea, काली मिर्च Business , new business idea, kali mirch ki kheti, काली मिर्च,

अगर आप भी खेती में लाखों रूपये कमाना चाहते है और मॉडर्न तरीके से बंपर कमाई करने के लिये तैयार है तो आज हम आपके लिये लाये है एक ऐसा आईडिया जो आपको बनायेगा मालामाल आज कल के समय में किसान काली मिर्च की खेती से मोटी कमाई कर रहे है।

मेघालय के एक किसान के मुताबिक 5 एकड़ की भूमि पर वे काली मिर्च की खेती करते है, और लाखों रू कमाते है यह उदाहरण आज सभी किसान भाईयों के लिये है जिन्‍हे केंद्र सरकार ने पद्मश्री अवार्ड से भी सम्‍मानित किया है।

 

कारीमुण्‍डा किस्‍म की फसल उगाई

जानकारी के मुताबिक मारक ने अपनी खेती में हमेशा जैविक खाद ही डाला है और उन्‍होने 10,000 पौधे लगाये थे, साल दर साल पौधो की संख्‍या बढ़ती गई और उनकी कारीमुण्‍डा किस्‍म की काली मिर्च की डिमांड पूरे देश विदेश में होती है।

 

किस समय करना चाहिये फसल की बुआई

मारक का खेत पश्चिम गारोहिल्‍स की पहाडि़यो में है, उन्‍होनें बताया कि काली मिर्च की बुवाई करते समय विशेष बातों का ध्‍यान रखना चाहिये यह फसल ना तो ठण्‍डे समय ना ही ज्‍यादा गर्म मौसम में करना चाहिये मौसम में जितनी नमी होगी उतनी ही तेजी से काली मिर्च के पौधे बढ़ते जायेगे।

जिस जमीन पर जल भराव ज्‍यादा होगा वह उतनी अच्‍छी फसल पैदा कर के देगी।

जिस तरह से नारियल ओर सुपारी के पेड़ लगाये जाते है जिन्‍हे खुब पानी की आवश्‍यकता होती है वहॉ काली मिर्च की खेती करना खुब लाभकारी होता है। क्‍योकि इस फसल को छॉव भी जरूरी है।

 

इस तरह की प्रक्रिया से करे काली मिर्च की बुवाई

काली मिर्च के पौधे जब बड़े होने लगते है तो उनकी बेल निकलने लगती है इसलिये इन्‍हे पेड़ो पर चढाया जा सकता है, इसके लिये पेड़ के 30 से 50 से.मी. दूरी पर एक गढ्ढा खोद दे,

उसमें 2 से 3 बोरी खाद मिला दे और उपर से साफ मिट्टी डाल दे उत्‍तम फसल के लिये बी.एच.सी. पाउडर रोपाई कर दे।

 

भारत के इन राज्‍यों में सर्वाधिक फसल होती है 

भारत के कुछ राज्‍य ही है जहॉ पर काली मिर्च की फसल बहुत अच्‍छी होती है रिपोर्ट के मुताबिक केरल राज्‍य में सबसे ज्‍यादा उत्‍पादन काली मिर्च का होता है यहॉ लगभग 98 प्रतिशत काली मिर्च देश की होती है।

उसके बाद तमिलनाडु महाराष्‍ट्र के कोंकण क्षेत्र में पैदावार होती है। ज्‍यादा पैसा कमाने के लिये आप काली मिर्च को मण्‍डी में बेच सकते है।

आज के समय काली मिर्च 300 से 400 रू प्रति किलो बिक रही है।

पेड़ से जब काली मिर्च को तोड़ा जाता है तो उसमें कई प्रकार की सावधानी बरतनी पड़ती है काली मिर्च के दाने निकालने उसे पानी में डुबाया जाता है और फिर सुखाया जाता है जिससे काली मिर्च का रंग और भी गहरा होता चला जाता है।

Leave a Comment