MP में नौ बार आए महात्मा गांधी: 1918 में पहली बार आए थे इंदौर, भोपाल के बेनजीर ग्राउंड पर हुई थी सभा, जानिए बापू के मप्र से जुड़े किस्से

महात्मा गांधी की आज यानी 30 जनवरी को 75वीं पुण्यतिथि है। आजादी के आंदोलन के महानायक महात्मा गांधी की अविभाजित मध्यप्रदेश से जुड़ी कई स्मृतियां हैं। साल 1918 से 1942 तक बापू के मध्यप्रदेश (तत्कालीन मध्य भारत) में नौ दौरे हुए। अहमदाबाद का साबरमती आश्रम छोड़ने के बाद महात्मा गांधी ने पुराने मध्यप्रदेश की राजधानी नागपुर के नजदीक वर्धा में अपना आश्रम बनाया था। गांधी जी का यह नया ठिकाना स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के लिए देश की अघोषित राजधानी बना था। देश का पहला झंडा सत्याग्रह नागपुर में ही हुआ। जिसका नेतृत्व माखनलाल चतुर्वेदी ने किया था। वे झंडा सत्याग्रहियों का नेतृत्व करते हुए जबलपुर से नागपुर आए थे।

पहला दौरा- साल 1918 इंदौर

इंदौर में सन 1918 में हिंदी साहित्य सम्मेलन की अध्यक्षता के लिए आए महात्मा गांधी ने अपने भाषण में सार्वजनिक मंच से हिंदी को राष्ट्र भाषा बनाने की घोषणा की। इस अधिवेशन में दक्षिण भारत में हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए प्रतिनिधि भेजने का फैसला लिया गया था। इसके लिए गांधी जी ने अपने बेटे देवदास गांधी और मोटूरि सत्यनारायण के साथ कई विद्वानों को चेन्नई भेजा था।

छुआछूत मुक्ति आंदोलन के सिलसिले में आए MP

ऐतिहासिक पूना पेक्ट के बाद गांधी जी अपने ‘हरिजन दौरे’ के सिलसिले में मध्यप्रदेश में छठवें दौरे पर आए थे। इसमें गांधी जी ने दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर और धमतरी (अब छत्तीसगढ़ में) के अलावा कई जगहों का दौरा किया था। इस दौरे के सबसे अच्छे परिणाम वर्तमान छत्तीसगढ़ में मिले जहां अस्पृश्यता और जातिगत ऊंच-नीच को काफी हद तक समाप्त करने में कामयाबी मिली। हालांकि, इसकी सफलता के पीछे एक कारण यह भी था कि वहां सुंदरलाल शर्मा जैसे सहयोगी गांधी जी को मिले। पं. शर्मा पहले से ही इस मुद्दे पर काम कर रहे थे। इसीलिए गांधी जी उन्हें गुरु मानते थे।

साल 1935 दूसरा इंदौर दौरा

सन 1935 में गांधी जी हिंदी साहित्य सम्मेलन की अध्यक्षता के लिए दूसरी बार इंदौर आए। इसी अधिवेशन में हिन्दी को राष्ट्रभाषा बनाने की मांग रखी गई। इसके साथ ही देवनागरी लिपि की महत्ता को स्वीकारते हुए इसके व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए कार्य-योजना बनाने का प्रस्ताव पारित हुआ था।

नरसिंहपुर में मल्लाह ने पखारे पैर

आम लोगों के बीच लोक देवता के रूप में गांधी जी की स्वीकार्यता का प्रमाण नरसिंहपुर जिले के बरमान घाट पर मिला। यहां मल्लाह ने गांधी जी के चरण पखारने के बाद ही नर्मदा नदी पार कराई थी। पहले गांधी जी पैर धुलवाने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं थे, लेकिन मल्लाह के विशेष आग्रह के आगे आखिरकार उनको झुकना पड़ा था।

हरिजन प्रवास पर बाबई आए थे गांधी जी

हरिजन प्रवास के दौरान महात्मा गांधी नर्मदापुरम जिले के बाबई (अब माखननगर) भी आए थे। बाबई का प्रवास इसलिए खास बना क्योंकि यहां गांधी जी ने ‘हरिजन कोष’ के लिए न तो कोई दान मांगा और न इस विषय पर कोई चर्चा की। यहां उन्होंने कहा कि वे उस माटी को सम्मान देने आए हैं, जिसने माखनलाल चतुर्वेदी जैसे सपूत को जन्म दिया।

मध्यप्रदेश में गांधी जी की यात्राएं

पहली यात्रा – सन1918 इंदौर
दूसरी यात्रा – सन 1921 छिंदवाड़ा
तीसरी यात्रा – सन 1921 सिवनी-जबलपुर
चौथी यात्रा – सन 1921 खंडवा
पांचवीं यात्रा – सन 1921 भोपाल
छठवीं यात्रा – सन 1933 बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, बैतूल, सागर, दमोह, कटनी, जबलपुर, मण्डला, बाबई, हरदा, खंडवा।
सातवीं यात्रा – सन 1935 इंदौर
आठवीं यात्रा – सन 1941 भेड़ाघाट (जबलपुर)
नौवीं यात्रा – सन 1942 जबलपुर

शेयर करें

Leave a Comment